Wednesday, September 23, 2020
Home खेल जगत Cricket News: टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सर नाइकी सितंबर में खत्म

Cricket News: टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सर नाइकी सितंबर में खत्म

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) Board of Control for Cricket in India (BCCI) जल्द ही टीम इंडिया की अपैरल (जर्सी) Sponsorship Deal के लिए नए टेंडर मंगाएगी, क्योंकि टीम की जर्सी स्पॉन्सर नाइकी ने करार को रिन्यू नहीं करने का फैसला लिया है। कंपनी का बीसीसीआई से कॉन्ट्रैक्ट इसी साल सितंबर में खत्म हो रहा है। एक दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में यह फैसला हुआ।  

Nike board को 30 करोड़ की Royalty भी देती है

नाइकी ने 4 साल के करार के लिए 370 करोड़ रुपए दिए थे। इसमें 85 लाख प्रति मैच फीस और 30 करोड़ की रॉयल्टी भी शामिल थी।

International series रद्द होने से नाइकी को नुकसान हुआ

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, नाइकी यह डील रिन्यू करना चाहती थी, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से उसे काफी नुकसान हुआ था। कोरोना के कारण मार्च में भारत- दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज रद्द करनी पड़ी थी। इसके अलावा भारतीय टीम का श्रीलंका और जिम्बाब्बे दौरा भी कैंसिल हो गया है। नुकसान की वजह से कंपनी डील को लेकर बोर्ड से रियायत चाह रहा थी, लेकिन बीसीसीआई से उसकी बातचीत बेनतीजा रही। 

नाइकी कंपनी डील के मुताबिक, भारतीय टीम को शूज, जर्सी और अन्य सामान मुफ्त में देती है। पहली बार बोर्ड की 2006 में कंपनी से डील हुई थी।

नई जगह शिफ्ट होगी National Cricket Academy

इसके अलावा बैठक में नेशनल क्रिकेट एकेडमी को बेंगलुरु में किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने को लेकर भी चर्चा हुई। बोर्ड ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि फिलहाल कोरोना के कारण बेंगलुरु में हालात ठीक नहीं है। जैसे ही स्थिति सामान्य होगी, राज्य सरकार को एनसीए की नई बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन प्लान सौंपा जाएगा, ताकि मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू किया जा सके।  

घरेलू कैलेंडर पर कोई फैसला नहीं हुआ
कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय सीरीज ही नहीं, बल्कि घरेलू क्रिकेट भी प्रभावित हुआ है। काउंसिल की मीटिंग में घरेलू कैलेंडर को लेकर भी बात हुई। अगले साल जनवरी में कोरोना को लेकर हालात कैसे होंगे, यह अभी नहीं पता है। ऐसे में नया घरेलू कैलेंडर अभी तैयार नहीं होगा।

दिलीप और विजय हजारे ट्रॉफी रद्द हो सकती है

मौजूदा हालात में यह माना जा रहा है कि दिलीप और विजय हजारे ट्रॉफी रद्द करनी पड़ेगी। वहीं, बोर्ड को इस बात की भी चिंता है कि घरेलू क्रिकेट सीजन को छोटा करने से फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स को करीब 8 से 10 लाख रुपए का नुकसान होगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

उत्तराखंड से बड़ी खबर : बहुराष्ट्रीय कंपनी Nestle में 23 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

रुद्रपुर : उत्तराखंड सहित उधमसिंह नगर औऱ हरिद्वार में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा बरपा। इसकी के साथ नैनीताल और देहरादून में भी एक...

देहरादून में 21 साल की विवाहिता ने लगाई फांसी, दो साल पहले हुए थी शादी

देहरादून : देहरादून के रायवाला थाना क्षेत्र में 17 अगस्त की रात एक महिला फांसी के फंदे से लटकी मिली जिसे परिवार वाले कोरोनेशन...

उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर : हर्रावाला में बनेगा 300 बेड का मैटर्निटी और कैंसर अस्पताल

देहरादून : उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हर्रावाला में 300 बेड का शकुंतला रानी सरदारी मैटर्निटी और कैंसर अस्पताल...

आज मिले कोरोना के 325 मरीज, 12 हजार के पास पहुंचे संक्रमित

उत्तराखंड में आज फिर कोरोना बम फूटा है। शनिवार को प्रदेशभर के कई जिलों में कोरोना के 325 मरीज सामने आए हैं। प्रदेश में...

Recent Comments