logo

E Mosam seva अब किसानों को एक क्लिक पर मिलेगी खेती से जुड़ी सारी जानकारी

Best Agriculture App हिसार की एचएयू यूनिवर्सिटी (HAU University) द्वारा किसानों के लिए तैयार की गई ई मौसम सेवा एप्प  (e mosam seva app) किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली है। इस एप्प की मदद से किसानों को घर बैठे एक क्लिक पर खेती से जुड़ी सारी जानकारी (kheti tips) के अलावा मौसम की जानकारी (mausam ki jankari) भी उपलब्ध होगी। 
 
 | 
E Mosam seva अब किसानों को एक क्लिक पर मिलेगी खेती से जुड़ी सारी जानकारी

News Hindi Live Hisar]  एचएयू द्वारा तैयार ई-मौसम सेवा एप्लीकेशन से 5 साल में अब तक  75 हजार से ज्यादा किसान जुड़ चुके  हैं। इसके अलावा एसएमएस सेवा का  4 लाख से अधिक किसानों को लाभ दिया जा रहा है। अब एचएयू द्वारा तैयार ई-मौसम सेवा एप्लीकेशन को  अपडेट किया है। मौसम के जिलेवार पूर्वानुमान, फसलों के साथ-साथ अब एप्लीकेशन पर एक क्लिक पर ही सब्जियों से लेकर विभिन्न फलों की खेती के भी टिप्स हिंदी भाषा में मिल सकेंगे।

 

यही नहीं एचएयू के वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों के एप पर दर्ज मोबाइल नंबरों पर क्लिक करते ही कॉल हो सकेगी। एचएयू के मौसम विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ द्वारा डवपल की ई-मौसम सेवा एप्लीकेशन को अब हरियाणा सरकार और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने भी साइट पर जगह दी गई है। यहां से भी किसान एप्लीकेशन का लाभ उठा सकेंगे।


विश्वविद्यालय ने किसानों को समर्पित की ई-मौसम एप्लीकेशन एचएयू के कुलपति प्रोफेसर बीआर कम्बोज ने बताया कि 4 लाख से अधिक पंजीकृत किसानों को मौसम की जानकारी एसएमएस द्वारा प्रदान की जा रही है। मोबाइल ई-मौसम एसएमएस सेवा से जुड़ने के लिए किसान ई-मौसम एचएयू वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या कृषि अधिकारी को अपना नाम, पिता का नाम, गांव, तहसील, जिला तथा मोबाइल नंबर देकर पंजीकरण करवाया जा सकता है। हरियाणा के अलावा यूपी, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड आदि के किसान भी फसलो के बारे में एप पर जानकारी हासिल कर रहे हैं।

 

एप से ये मिलती हैं जानकारियां
• जिलेवार मौसम पूर्वानुमान व वैज्ञानिक तरीके से फसल प्रबंधन।
मौसम आधारित कृषि सलाह व सेटेलाइट चित्र
• फसलों, सब्जियों, फसलों में लगने वाले कीटों व रोगों का सचित्र विवरण व रोकथाम का उपाय |
वैज्ञानिक एवं अधिकारियों के मोबाइल नंबर
• किसानों की समस्या के समाधान की सूचनाएं।
• ई-मौसम एचएयू फेसबुक पेज, ट्विटर तथा व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा भी किसानों को मौसम व कृषि
संबंधित जानकारी दी जा रही है।

इन टोल फ्री नंबरों परवैज्ञानिकों से होगी बात
• सोमवार, बुधवार, शुक्रवार हिसार में बात 10 से 12 बजे तक टोल फ्री नंबर 18001803001
• मंगलवार, वीरवार (उचानी) करनाल में बात 10 से 12 बजे तक टोल फ्री नंबर 18001803111
• कृषि मंत्रालय भारत सरकार 10 से 5 बजे तक टोल फ्री नंबर 18001801551 पर बात कर सकते है।
विश्वविद्यालय का उद्देश्य किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों तथा जानकारी से अपडेट करना है ताकि अधिक कृषि उत्पादन प्राप्त कर सके।
ज्यादा से ज्यादा किसान विवि की ई-मौसम एप से जुड़ कर मौसम के साथ-साथ अन्य जानकारी लेकर अपनी कृषि उपज को बढ़ाएं।
-प्रोफेसर बीआर कम्बोज, कुलपति, एचएयू, हिसार