logo

Price Hike हरियाणा में पानी हुआ महंगा, जानिए घरों और इंडस्ट्री के नए रेट्स

Bill Price Hike प्रदेश सरकार की ओर से घरों और इंडस्ट्री के लिए सप्लाई होने वाले पानी के दामों में वृद्धि (price hike) कर दी गई है। जिसके चलते अब लोगों को घरों और इंडस्ट्री में आने वाले पानी की सप्लाई को लेकर बिल राशि पर पहले से ज्यादा राशि खर्च करनी पड़ेगी। आइए जाने क्या है नए रेट्स 
 
 | 
Price Hike हरियाणा में पानी हुआ महंगा, जानिए घरों और इंडस्ट्री के नए रेट्स

News Hindi Live, हरियाणा, प्रदेश सरकार ने घरों और इंडस्ट्री के लिए सप्लाई होने वाले पानी के रेट बढ़ा दिए हैं।  हरियाणा वाटर रिसोर्स अथॉरिटी की ओर जारी संशोधित टैरिफ के अनुसार, उद्योगों में थोक जलापूर्ति के लिए 250% और घरेलू जलापूर्ति के लिए 500% तक रेट बढ़ाए गए हैं। किसानों  को सिंचाई के लिए दिए जाने वाले पानी की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पहले घरों में पेयजल के लिए 100 क्यूबिक मीटर (किलोलीटर) पानी का बिल 25  रुपए तय था, लेकिन अब यह 125 रुपए होगा।


 पानी  के बढ़े हुए दाम 1 अगस्त 2022 से लागू होंगे। इससे 2018 में के बढ़ाए नहरों सिंचाई नहीं पहलाद फिर से दामों में बद्धि की गई है। प्रदेश में सिंचाई के लिए तक बढ़ोतरी के प्रस्तावला, लेकिन इसे सरकार ने स्वीकार नहीं किया। अभी 30 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता है, जबकि 16.5 • लाख से अधिक किसान परिवार हैं। सिंचाई के 100 क्यूबिक पानी का रेट 15 से 20 रु. है। यदि बढ़ोतरी होती तो 3 से 24 रु. तक रेट बढ़ जाते प्रदेश में 57% पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल होता है। 


पानी के रेट बढ़ेंगे: घरेलू के  के लिए 500% सिंचाई के लिए 20% बढ़ोतरी का प्रस्ताव

जल संसाधन प्राधिकरण का तर्क है कि 141 ब्लॉकों में से 85 में भू-जल का अत्यधिक दोहन हुआ है। खुले नलों से साफ पानी तालाबों में जा रहा है, जबकि कुछ लोगों को टैंकरों से पानी मंगाना पड़ रहा है।