logo

Karmchari Triple Bonanza कर्मचारियों को सरकार एक साथ देगी तीन बड़े तोहफे, जानिए DA, एरियर पर लेटेस्ट अपडेट

7th Pay Commission Latest update/DA Hike/latest update on arrears कर्मचारियों को अगले महीने सरकार की ओर से एक साथ तीन बड़े तौहफे (Triple Bonanza ) मिल सकते है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले माह से कर्मचारियों के डीए में 5 से 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी (DA Hike Update) और इसके साथ ही पीएफ राशि (PF amount) के ब्याज के पैसा के भुगतान को लेकर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। आइये जानते है सातवें वेतन आयोग को लेकर क्या है लेटेस्ट अपडेट (latest update about 7th Pay Commission)
 
 | 
Karmchari Triple Bonanza कर्मचारियों को सरकार एक साथ देगी तीन बड़े तोहफे, जानिए DA, एरियर पर लेटेस्ट अपडेट

News Hindi Live, New Delhi] केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सावन (sawan) माह के अंत तक सरकार की ओर से कर्मचारियों को एक साथ तीन बड़े तोहफे मिल सकते है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को मिलने वाले तीन बड़े तोहफे में पहला महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी  (hike in dearness allowance)को लेकर है। दूसरा कर्मचारियों की सरकार के साथ डीए (DA) और एरियर (arrears) को लेकर चल रही वार्तालाप पर फैसला आने के आसार नजर आ रहे है और तीसरे तोहफे के तहत कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को इस महीने के अंत तक पीएफ खाते में ब्याज की राशि मिल सकती है।

 


महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया लेटेस्ट अपडेट (Latest update regarding increase in dearness allowance)
सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार 5 से 6 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है। जानकारी के तौर पर बता दें कि कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) एआईसीपीआई के आंकड़ो के आधार पर की जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों का डीए 34 से बढ़कर 40 फीसदी तक पहुंच जाएगा। जिससे कर्मचारियों के वेतन (salary hike) में भी लगभग 27 हजार रुपए का इजाफा हो सकता है।


डीए और एरियर पर कब आएगा फैसला (When will the decision on DA and arrears come?)
कर्मचारी पिछले 18 महीने से अपने पैडिंग एरियर और डीए के भुगतान को लेकर इंतजार कर रहे है। ऐसे में अब ये मामला पीएम मोदी (PM Modi) के पास पहुंच गया है। जिसके चलते कर्मचारियों की इस मांग पर जल्द कोई फैसला आने के आसार नजर आ रहे है। वहीं ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले महीने की 3 तारीख को होने वाली बैठक में कर्मचारियों की इस मांग पर चर्चा हो सकती है।


पीएफ ब्याज के पैसे का होगा भुगतान (PF interest money will be paid)
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  (Employees Provident Fund Organization) की ओर कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। रिपोर्ट के आधार पर माना जा रहा है कि कर्मचारियों के खाते में जल्द ही पीएफ ब्याज राशि का पैसा आ सकता है। जानकारी के अनुसार पीएफ की गणना हो चुकी है जिसके चलते कर्मचारियों के अकाउंट में इस बार 8.1 प्रतिशत के हिसाब से पीएफ ब्याज मिलने के आसार नजर आ रहे है।