logo

Karmchari 7th CPC अगस्त महीने में कर्मचारियों पर धन वर्षा, डीए बढ़ोतरी और बकाया एरियर को लेकर आया अपडेट

अगस्त महीना कर्मचारियों के खुशनुमा रहने वाला है। सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के ताजा अपडेट के अनुसार (7th Pay Commission Important update) अगले माह जुलाई में कर्मचारियों को सरकार की ओर से एक साथ 4 बड़े तोहफे की सौगात मिल सकती है। जिसमें डीए बढ़ोतरी (DA Hike) और 18 महीने के बकाया एरियर (arrears outstanding) के भुगतान शामिल है। 
 | 
Karmchai 7th CPC अगस्त महीने में कर्मचारियों पर धन वर्षा, डीए बढ़ोतरी और बकाया एरियर को लेकर आया अपडेट

News Hindi Live] सातवें वेतन आयोग के ताजा अपडेट के मुताबिक अगले महीने यानि जुलाई में कर्मचारियों को सरकार की ओर से एक साथ 4 बड़ी सौगात मिलने वाली है। जिसमें पहली सौगात महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (hike in dearness allowance), दूसरा डीए (DA) और एरियर (arrears) जोकि पिछले 18 महीनों से रूका है उस पर भी बड़ा फैसला आने की संभावना है। तीसरा फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) की डिमांड पर भी बात बनती दिखाई दे रही है और वहीं चौथे तोहफे के तहत कर्मचारियों के लिए लागू होने वाले 8वें वेतन आयोग का रास्ता भी साफ होता दिख रहा है।

 


डीए में हो सकती है 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी (DA may increase by 4 percent)
ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंहगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई माह में बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक कंज्यूमर महंगाई के आंकड़ो भी कन्फर्म हो चुके है जिसके चलते डीए में भी 4 प्रतिशत का इजाफा होता दिख रहा है। वहीं 31 जुलाई तक महंगाई का आंकड़ा भी आ जाएगा जिसके बाद कर्मचारियों की सारी स्थितियां साफ हो जाएगी। वहीं अगले महीने होने वाली कैबिनट मीटिंग भी कर्मचारियों के लिए काफी रास्ते खोलने का काम करेगी।

 


फिटमेंट फैक्टर पर भी लग सकती है मुहर (Fitment factor can also be stamped)
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र और राज्य कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को  2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है। जिस पर सरकार विचार कर रही है। सभांवना जताई जा रही है जुलाई महीने में होने वाली कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों की इस मांग पर मुहर लग रही है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 8 हजार रुपए तक का इजाफा हो जाएगा।

 

 

डीए एरियर के भुगतान पर मिलेगा मोटा पैसा 18 Months DA Arrear new update: 
मीडिया में इन दिनों पिछले 18 महीने से लटके कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर काफी हलचल नजर आ रही है। जानकारी के अनुसार बता दें कि कर्मचारियों को पिछले 18 महीनों से महंगाई भत्ते का एरियर नहीं मिला है। जिसको लेकर यूनियन द्वारा लगातार भुगतान की डिमांड की जा रही है। वहीं पेंशनर्स द्वारा भी ज्ञापन सौंपकर मामला पीएम मोदी के संज्ञान में लाया गया है। जिसके बाद से ही यह उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही कर्मचारियों को डेढ़ साल से रूके एरियर का लाभ मिलेगा।