logo

Rain Alert हरियाणा, दिल्ली पंजाब सहित उत्तरी राज्यों में 3 दिन होगी जोरदार बारिश, अलर्ट जारी

Haryana Punjab Delhi Rain Alert मौसम विभाग की ओर से आने वाले 3 दिनों में झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिनो में हरियाणा, दिल्ली, पंजाब सहित उत्तरी राज्यों में झमाझम बारिश के आसार नजर आ रहे है। 
 
 | 
Rain Alert हरियाणा, दिल्ली पंजाब सहित उत्तरी राज्यों में 3 दिन होगी जोरदार बारिश, अलर्ट जारी

News Hindi Live] देश के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत में 1 अगस्त तक तक भारी बारिश की संभावना जताई है। राजस्थान में बाढ़ से हालात खरा हो गए हैं। जम्मू में भारी बारिश की वजह से स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। इधर, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में गुरुवार को बादल फटने से 6 लोग घायल हो गए। दक्षिणी राज्यों में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल में भी शनिवार को बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा अगले 5 दिनों तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट बारिश होगी।

 

राजस्थान में सामान्य से 66% अधिक बारिश 
राजस्थान में अब तक सामान्य से 66% अधिक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 3 से 11 अगस्त तक बारिश होगी। गुरुवार को रूपनगर में सेना के जवानों ने 40 लोगों को सुरक्षित निकाला। जोधपुर में तीन दिन तक हुई बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है।


 बिहार में तेज बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट
बिहार में पिछले 24 घंटे में अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई है। इससे लोगों को तेज धूप और उमस भरी गर्मी से राहत मिली। 31 जुलाई तक पटना समेत राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है। बादल गरजने और बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

 

यूपीः अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी
यूपी में 54 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 1 जून से अभी तक 55% कम बारिश हुई है। अगले 24 घंटे में बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर में बारिश के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है।


गुजरातः अब तक 70% बारिश हो चुकी
गुजरात में अब तक 70% बारिश हो चुकी है। नर्मदा बांध का जलस्तर भी 130.86 मीटर तक पहुंच गया है। अभी भी बारिश के सीजन के 2 महीने बाकी हैं, ऐसे में राज्य में पीने का पानी और सिंचाई के लिए होने वाली तकलीफ दूर हो गई है। राज्य के 118 तहसीलों में बारिश हुई, जिसमें सर्वाधिक बारिश बनासकांठा के दांता में 3 इंच हुई है।