logo

Salary DA Hike अगले महीने की कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों की इन मांगों में होगी चर्चा! आ सकता है बड़ा फैसला

7th Pay Commission/DA Hike/Salary Hike/ अगले महीने की 3 तारीख को होने वाली कैबिनेट मीटिंग (cabinet meeting) कर्मचारियों के लिए बेहद खास होने वाली है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों के डीए (DA) और सैलरी में बढ़ोतरी (Salary Hike) को लेकर चर्चा हो सकती है। वही फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) पर भी बड़ा फैसला आ सकता है।
 
 | 
Salary DA Hike अगले महीने की कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों की इन मांगों में होगी चर्चा! आ सकता है बड़ा फैसला

News Hindi Live] कर्मचारियों को जल्द ही डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का समाचार मिल सकता है। जिसका ऐलान अगले महीने की 3 तारीख को कैबिनेटकी मीटिंग (cabinet metting) में होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं सूत्रों के मुताबिक अगर कैबिनेट मीटिंग में कर्मचारियों की इस मांग पर मुहर लगती है तो अगस्त की सैलरी (salary) के साथ ही कर्मचारियों को बढ़े हुए पैसे ही सौगात मिलेगी।

 


फिटमेंट फैक्टर पर भी आ सकता है बड़ा फैसला (A big decision can also come on fitment factor)
कैबिनेट मीटिंग में डीए (DA) के साथ साथ फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) में भी बढ़ोतरी को लेकर बड़ा फैसला आने की संभावाना है। वहीं जानकारी के तौर पर बता दें कि सरकार की ओर से फिलहाल ऐसी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन कर्मचारियों के 18 महीने के डीए (DA) और एरियर (arrears) को लेकर काफी चर्चाएं हो रही है। 


बकाया डीए और एरियर के भुगतान को लेकर निकलेगा हल Solution will be found regarding payment of outstanding DA and arrears)
पेंशनर्स द्वारा कर्मचारियों के मामले को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) को ज्ञापन सौंपते हुए कहा गया है कि पीएम मोदी जल्द इस मामले का कोई हल निकाले। जिसके बाद से ही कर्मचारियों के पिछले 18 महीने से लटके डीए और एरियर के भुगतान को लेकर रास्ता साफ होता नजर आ रहा है।

 

फिटमेंट फैक्टर की क्या है भूमिका (What is the role of fitment factor)
एक्सपर्ट के अनुसार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (basic salary)  तय करने में फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) का विशेष योगदान है। इसी के आधार पर कर्मचारियों की पुरानी बेसिक सैलरी से रिवाइज्ड बेसिक सैलरी  की कैलकुलेशन को तय किया जाता है। जानिए के लिए बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 रुपए है।


कर्मचारियों के लिए वरदान साबित होगा 8th Pay Commission 
कर्मचारियों के लिए आठवें वेतन आयोग (8th pay commission) के लागू होने की बात जोरों पर है। जिसके चलते एक्सपर्ट का मानना है कि आठवां वेतन आयोग कर्मचारियों के लिए वरदान साबित होने वाला है। अगर कर्मचारियों के लिए आठवां वेतन आयोग लागू हो जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आना तय माना जा रहा है।