logo

New GST Rule अब सामान खरीदने पर पैकेट में भी लगेगा जीएसटी, नए नियम लागू

आम आदमी पर महंगाई की मार अब पहले से ज्यादा पड़ने वाली है। ताजा जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से जीएसटी की दरों (GST New Rates) में बढ़ोतरी (GST Price Hike) कर दी गई है। जिसके चलते आज से जीएसटी के नए नियम लागू (GST New Rule) हो जाएंगे। अब सामान खरीदने पर पैकेट में भी जीएसटी (GST Tax) लगेगा। आइए जाने नए नियमों का कितना होगा असर

 | 
New GST Rule अब सामान खरीदने पर पैकेट में भी लगेगा जीएसटी, नए नियम लागू

NEWS Hindi Live , डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, जीएसटी के नए नियमों के चलते अब आम आदमी पर महंगाई का भार बढ़ने वाला है। सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से आम आदमी की जरूरत की तमाम चीजों पर वस्तु एवं सेवा के दामों में बढ़ोतरी हो गई है। जिसके चलते आज से दही, लस्सी, चावल, पनीर, आटा और अन्य खाद्य वस्तुओं को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होगें। अब ऐसे में एक चीज साफ है कि सामान तो महंगे हो रहे है लेकिन अधिकतम एमआपी या मौजूदा दामों में कितनी बढ़ोतरी होगी। 

 


सीबीडीटी के अनुसार जारी नए नोटिफिकेशन के तहत कल से जीसएसटी की सिफारिश दरों को लागू कर दिया गया था।


 जानिए ग्राहकों को क्या मिलेगी छूट
सीबीडीटी के अनुसार ग्राहकों को अब दाल आटे सहित खाद्य प्रदार्थों के 25 किलो वजन होने पर भी पैकेट पर जीएसटी टैक्स लागू होगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग की ओर से जीएसटी से जुड़े कई तथ्यों को स्पष्ट किया गया है। जिसके अनुसार अगर ग्राहक चावल आटा जैसी खाने की वस्तुओं की पैंकिग लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट 2009 के अनुसार तय की जाएगी तो ग्राहको को 25 किलो से ज्यादा वजन होने पर जीएसटी नहीं देना पड़ेगा।

 

 

इन ग्राहकों को मिलेगी राहत
एक्सपर्ट के अनुसार अगर ग्राहक द्वारा 5 - 5 किलो के पैकट को मिलाकर सामान का वजन 25 किलो से ज्यादा किया जाता है तो ऐसी स्थिति में ग्राहक को 5 फीसदी की दर के हिसाब से जीएसटी टैक्स का भुगतान करना होगा वहीं दूसरी ओर ग्राहक को को टैक्स पर छूट उस समय मिलेगी जब सामान का वजन 25 किलो से अधिक होगा। जानकारी के लिए बता दें कि यदि किसी खुदरा दुकानदार द्वारा 25 किलो के पैकट को सीधे वितरक या प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी से खरीदता जाता है और खुदरा मात्रा में ही बेचा जाता है तो ऐसी स्थिति में भी ग्राहकों को जीएसटी टैक्स देने से छुटकारा मिलेगा।

 


आम आदमी की जेब पर होगा इतना असर
जीएसटी की नई दरे लागू होने से अब ग्राहक द्वारा 10 किलो सामान खरीदने पर तय कीमत का 5 फीसदी जीएसटी टैक्स जोड़कर भुगतान करना पड़ेगा। उदाहरण के तौर पर मान लो आए ग्राहक है ओर आप मार्केट से 10 किलो आटा खरीदने गए है और बाजार में आटे का दाम 345 रुपए है तो ऐसे में ग्राहक को अब 5 फीसदी जीएसटी के साथ 10 किलो आटे के लिए 17.25 रूपए अधिक खर्च करने पड़ेगे।