logo

GST जीएसटी से पहले का अटका हुआ टैक्स क्रेडिट अब क्लेम कर सकेंगे करदाता।

जीएसटी (GST) लागू होने से पहले का एनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं ले पाने को लेकर करदाता काफी परेशान थे लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) की ओर से ऐसे करदाताओं को बड़ी खुशखबरी दे दी गई है। आइए जानें क्या है अपडेट
 
 | 
GST जीएसटी से पहले का अटका हुआ टैक्स क्रेडिट अब क्लेम कर सकेंगे करदाता।

News Hindi Live]जीएसटी लागू होने से पहले का इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं ले पाए करदाताओं के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने करदाताओं को लंबितप्री-जीएसटी क्रेडिट का दावा करनेकी अनुमति दे दी है। कोर्ट ने क्लेम करने के लिए जीएसटी अधिकारियों को जीएसटीएन पोर्टल पर एक सितंबर से 30 अक्टूबर तक 60 दिन की स्पेशलविंडो खोलने के निर्देश दिए।

 

जीएसटी नेटवर्क को सुनिश्चित करना होगा कि 60 दिन की विंडो मेंक्लेम के दौरान कोई बाधा न आए। इस फैसले का लाभ उठाते हुए सभी करदाता बेनिफिट का क्लेम कर सकते हैं, चाहे उन्होंने याचिका लगाई हो या नहीं। कोर्ट ने दावे का सत्यापन करके क्रेडिट जारी करने अधिकारियों को 90 दिन का समय दिया है। करदाताओं को सुनवाई का मौका भी मिलेगा।

सीए सुधीर हालाखंडी के मुताबिक, 2017 में जब जीएसटी लागू हुआ था तब व्यापारियों के पास जो सामान पड़ा था, उस पर उन्होंने वैट और एक्साइज चुका रखा था। लेकिन उसका इनपुट जीएसटी में नहीं मिला विभाग ने एक फार्म भर कर टैक्स क्रेडिट क्लेम करने का मौका व्यापारियों को दिया था, लेकिन चूंकि उस समय लोगों को जानकारी कम थी, इसलिए बहुत से लोग टैक्स क्रेडिट नहीं ले पाए। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में टैक्स क्रेडिट का क्लेम करने की मांग की गई थी।

 

लाखों करदाताओं को सैकड़ों करोड़ का मिलेगा क्रेडिट
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से लाखों करदाताओं को राहत मिलने की उम्मीद है। इस फैसले के बाद बीते 4-5 साल से परेशान हो रहे करदाताओं को उनका इनपुट टैक्स क्रेडिट में फंसा हुआ करोड़ों रुपया वापस मिल सकेगा।
कीर्ति जोशी, चार्टर्ड अकाउंटेंट