logo

Cyber Fraud Helpline साइबर ठगी होने पर इस नंबर पर करें फोन, पैसा हो जाएगा होल्ड

बढ़ते साइबर क्राइम (cyber crime) को लेकर पुलिस भी अब खुद को अपग्रेड करने में लग गई है। लगातार साइबार क्राइम को लेकर मिल रही शिकायतों को लेकर पुलिस ने हेल्पलाइन (Cyber helpline) नंबर जारी किया है जिस पर कॉल करते ही पैसा होल्ड हो जाएगा।
 
 | 
Cyber Fraud Helpline साइबर ठगी होने पर इस नंबर पर करें फोन, पैसा हो जाएगा होल्ड

News Hindi Live] बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर पुलिस भी खुद को अपग्रेड करने में लग गई है। पुलिस लाइन पंचकूला में पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने साइबर क्राइम से जुड़े मामलों में सटीक और टेक्निकली तरीके से जांच करने के लिए वर्कशॉप आयोजित करवाई। साइबर एक्सपर्ट गौरववीर सिंह ने बताया कि लोग रोजाना के कामों के लिए ऑनलाइन तरीका अपना रहे हैं।

 

पैसों की ऑनलाइन पेमेंट से लेकर दूसरे कामों में लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं। अगर कोई साइबर क्राइम का शिकार हो गया है तो बचने के लिए नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल की शुरुआत हुई है।साइबर क्राइम हो तो उसी वक्त 1930 नंबर पर पूरी जानकारी और ऑनलाइन पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करवाएं। अगर आपके से किसी प्रकार की पैसों के बारे में ठगी हो जाती है तो वह इस पोर्टलमें जानकारी पहुंचते हुए तुरंत पैसा होल्ड पर लग जाता है।

 

एक प्रक्रिया के बाद यह पैसा वापस आ जाता है।सीडीटीआई चंडीगढ़ गुरचरण सिंह ने इंटरनेट मीडिया, साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड, हैकिंग, साइबर फॉरेंसिक सीडीआर और आइपीडीआर एनालिसिस तकनीक के बारे में बताया। कहा कि हमें साइबर अपराधियों से एक कदम आगे चलना होगा, तभी साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसा जा सकता है। वर्कशॉप में अमित दहिया  सहायक पुलिस अधीक्षक स्टेट क्राइम ब्रांच मधुवन ने बताया कि साइबर से जुड़े मामलों में खुद को अपडेट करने की जरूरत है।

क्योंकि साइबर से जुड़े ज्यादातर मामलों की जांच कुछवेबसाइट से कर सकते है। साइबर अपराधियों की तह तक पहुंच कर उन पर कार्रवाई कर सकते हैं। इसमें अनिल मलिक, आईएएस एसीएस, आईटी डिपार्टमेंट चंडीगढ़, रिटायर्ड जज दर्शन सिंह चेयरमैन ऑफ हरियाणा बैकवर्ड क्लास कमीशन, गुरचरण सिंह (सीडीटीआई चंडीगढ़), गौरववीर (एसएसओ) सीएफएल पंचकूला और अमित दहिया, सहायक पुलिस अधीक्षक स्टेट क्राईम ब्रांच मधुबन (हरियाणा) और उनकी टीम ने वर्कशॉप में शिरकत की।

हरियाणा पुलिस ने साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों के बैंक खातों में 7 करोड़ रुपए वापस भिजवाएः अनिल विज
साइबर क्राइम को लेकर हुई बैठक में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा   पुलिस ने 6 माह में साइबर ठगी का शिकार1 हजार पीड़ित लोगों के खातों में 7 करोड़ वापस उनके खातों में भिजवाए हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी के साथ में ऑनलाइन ठगी होती है तुरंत 1930 हेल्पलाइन पर ठगी के संबंध में जानकारी मुहैया करवाएं ताकि साइबर क्राइम पर नकेल कसी जा सके।