logo

Savan सावन में डाकधर से गंगाजल खरीद सकेंगे श्रद्धालु, राखी के लिए मिलेगा वाटरप्रुफ लिफाफा

सावन महीने में डाकघर (post office scheme) द्वारा आम लोगों को बड़ी सौगात देते हुए गंगाजल (gangagal) और राखी (rakshya bhandan) के त्यौहार पर वाटरप्रुफ लिफाफा लेने की सुविधा देने का फैसला किया है। आइए जानें कब से शुरू होगी बिक्री।
 
 | 
Savan सावन में  अब डाकघर से गंगाजल खरीद सकेंगे श्रद्धालु, राखी के लिए मिलेगा वाटरप्रुफ लिफाफा

News Hindi Live] रक्षाबंधन के लिए इस सप्ताह से ही शुरू हो जाएगी लिफाफों की बिक्री। शिवरात्रि और रक्षाबंधन पर्व के मद्देनजर डाक विभाग ने तैयारी कर ली है। डाकघर में शिवभक्तों के लिए गंगोत्री से 500 बोतल गंगाजल की मंगवाई है। दो हजार और गंगाजल की डिमांड भेजी गई है। 250 एमएल गंगाजल की बोतल 30 रुपए में मिल सकेगी। यही नहीं शिवरात्रि वाले दिन  हिसार के अलावा भिवानी, सिरसा फतेहाबाद के मंदिरों के बाहर स्टॉल लगाकर भी गंगाजल की बिक्री की जाएगी। किसी भी डाकघर से गंगाजल खरीदा जा सकता है।


हिसार डाक विभाग के मंडल अधीक्षक संजय कुमार और पोस्ट मास्टर अशोक कुमार वर्मा ने बताया कर्मियों कि गंगाजल की बिक्री को लेकर मातहतों की बैठक ली गई। इसके अलावा रक्षाबंधन पर्व की तैयारी भी विभाग ने पूरी कर ली है। इस बार भी पहले की तरह डिजाइनर वाटर प्रूफ लिफाफा 10 रुपए में ही उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, अभी तीन हजार लिफाफों की डिमांड भेजी गई है। इस सप्ताह ही लिफाफों की बिक्री  शुरू कर दी जाएगी, ताकि समय पर और सुरक्षित राखी भाइयों तक पहुंच सके। इस बार लिफाफे पर फूलों आदि के कुछ डिजाइन भी रहेंगे।आते ही सभी जिलों में लिफाफों को भिजवा दिया जाएगा।

 

कर्मियों की छुट्टियां रद्द
मंडल डाक अधीक्षक ने बताया कि शिवरात्रि के बाद रक्षाबंधन का पर्व आना है। पर्वो के आसपास कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द रहेंगी ताकि समय पर डाक को लोगों तक पहुंचाया जा सके। आपात स्थिति में ही छुट्टियां मिल सकेंगी।

 


होम डिलीवरी पर चार्ज
घर में गंगाजल मंगवाने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसके लिए पैकेजिंग एंड हैंडलिंग चार्ज 15 रुपए और स्पीड पोस्ट चार्ज 76 रुपए देना होगा।