logo

express train हिमालयन क्वीन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन अटका, रेलवे ने बताई बड़ी वजह

पिछले लंबे समय से बंद दक्षिण हरियाणा (South Haryana) को राजधानी से जोड़ने वाली हिमालयन क्वीन एक्सप्रेस ट्रेन (Himalayan Queen Express Train) का संचालन एक बार दोबारा अटक गया है। एक्सप्रेस ट्रेन (express train) को लेकर ट्रेन यात्रियों को लंबे समय से इंतजार था लेकिन कोच की कमी के कारण अभी ट्रेन का संचालन नही हो पाएगा। आइए जाने क्यों अटका एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन
 
 | 
express train हिमालयन क्वीन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन अटका, रेलवे ने बताई बड़ी वजह

news hindi live, राजधानी हरियाणा, दक्षिण हरियाणा को राजधानी से जोड़ने वाली हिमालयन क्वीन  एक्सप्रैस पिछले कोरोना महामारी की शुरूआत से ही रद्द चल रही है। इसे फिर से चलाने में कम से कम 5 कोच की कमी आड़े आ रही कम कोच का प्रबंध करने है। ट्रेन के लिए फिलहाल रेलवे के पास केवल 10 कोच हैं। जबकि किसी भी ट्रेन को चलाने के लिए कम से कम 15 कोच की जरूरत होती है। इसलिए रेलवे न्यूनतम 5 जुटा हुआ है।

Haryana Roadways हरियाणा रोडवेज ने दिल्ली के लिए शुरू की नॉन स्टॉप बस सेवा, सफर मे बचेगा डेढ़ घंटा

कोरोना महामारी से पहले सराय रोहिल्ला से कालका तक हिमालयन क्वीन ट्रेन चल रही थी। जो कि पानीपत में एकता एक्सप्रेस बनकर गोहाना, रोहतक होते हुए भिवानी तक जाती थी। इसे कोरोना महामारी पर के दौरा में रद्द किया था। एक माह पहले रेलवे ने मार्ग बदलकर इस ट्रेन को चलाने की बात कही। इस यात्रियों की तरफ से आपत्तियां जताने पर ट्रेन को चलाने का इरादा टाल दिया गया। लेकिन दैनिक यात्री संघ समेत अन्य यात्रियों की मांग के कारण रेलवे पर इस ट्रेन को चलाने का दबाव है।

बड़ी समस्या इस बात की है कि रेलवे के रिकार्ड में सालों से हिमालयन क्वीन में दस कोच रहे हैं। इसी व्यवस्था के अनुसारअधिकतर दिनों में ट्रेन चलती रही है। जबकि यात्रियों की संख्या होने पर समय-समय पर कोचों की संख्या बढ़ाकर 22 तक भी की जाती रही है। यानि ट्रेन के लिए ऑन रिकार्ड् रेलवे के पास दस कोच हैं। इतने कोच के साथ ट्रेन चलाना रेलवे को मंजूर नहीं है। न्यूनतम 15 कोच के साथ ही ट्रेन चलाई जा सकती है। साथ ही रेलवे अतिरिक्त 5 कोच का प्रबंध करने में जुटा है।