logo

Hisar-Fatehabad-Agroha Rail Line हरियाणा में 12 सौ करोड़ की लागत से तैयार होगी नई रेलवे लाइन, सर्वे ठेकेदार की तलाश में जुटा रेलवे

Haryana New Railway Line हरियाणा को जल्द ही 12 सौ करोड़ की लागत से तैयार होने वाली नई रेलवे लाइन (new railway line) की सौगात मिलने वाली है। जिसके बाद हरियाणा (haryana) के कई शहरों में यात्रियों को रेल की सीटी सुनने लगेगी। सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के अनुसार हिसार (Hisar) फतेहाबाद अग्रोहा रेलवे लाइन (Fatehabad-Agroha Rail Line ) का प्रोजेक्ट लंबे समय से अटका था लेकिन अब कई अड़चनों के सामने आने बाद आखिरकार नई रेलवे लाइन (Railway Line project) का यह प्रोजेक्ट सिरे चढ़ता दिखाई दे रहा है।
 
 | 
Hisar-Fatehabad-Agroha Rail Line हरियाणा में 12 सौ करोड़ की लागत से तैयार होगी नई रेलवे लाइन, सर्वे ठेकेदार की तलाश में जुटा रेलवे 

 News Hindi Live, हरियाणा के फतेहाबाद (Fatehabad) वासियो के लिए रेलवे (railway) की ओर से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। यात्रियों को लंबे समय से रेल की सीटी सुनने का सपना अब सच होता नजर आ रहा है। रेलवे विभाग (railway department) से मिली जानकारी के अनुसार अग्रोहा फतेहाबाद रेलवे लाइन (agroha fatehabad railway line) के प्रोजेक्ट को रेलवे (railway) की ओर से पिक बुक (pickup book) में डाल दिया गया है।

 

नई रेलवे लाइन प्रोजेक्ट (railway line project) को लेकर रेलवे द्वारा रूट सर्वे पर काम शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि रेलवे लाइन के इस प्रोजेक्ट पर करीब 1 हजार से 12 सौ करोड़ रुपए की लागत आने वाली है। वहीं रेलवे लाइन के रूट सर्वे (Railway line route survey)  को लेकर रेलवे सर्वे ठेकेदार की तलाश में है। जिसके चलते ठेकेदार को रेलवे को नई रेलवे लाइन के लिए अग्रोहा से फतेहाबाद और सिरसा (sirsa) जाने के लिए 8 माह में रूट फाइनल करके देना होगा।। जिसके बाद ही रेलवे अपना अंतिम फैसला लेगा।

 


जानिए क्या है पिक बुक
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा केवल उन्हीं प्रोजेक्ट को पिक बुक में शामिल किया जाता है जिनको लेकर भविष्य में फिजिबिलटी की समस्या ना हो। वहीं ताजा जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से फतेहाबाद अग्रोहा रेलवे लाइन को लेरक रूट सर्वे का काम उत्तर रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग (Northern Railway Construction Department) को सौंपा गया है। 

जानिए नई रेलवे लाइन को लेकर कब तैयार होगी डीपीआर
रेलवे मंत्रालय की ओर से मिली ताजा जानकारी के अनुसार अनुसार हिसार-अग्रोहा-फतेहाबाद रेल लाइन (Hisar-Agroha-Fatehabad Rail Line) को लेकर रेलवे द्वारा पहले फेज में प्रोजेक्ट की डीपीआर (DPR) तैयार की जाएगी। जिसके बाद रूट सर्वे के मुताबिक रेलवे यह तय करेगा की नई रेलवे लाइन को लेकर बीच में कहां कहां स्टेशन (Station) बनाए जा सकते है और किन जगहों पर पुल बनाना सही रहेगा। 

हिसार-अग्रोहा-फतेहाबाद रेल लाइन कितनी लागत से होगा तैयार
जानकारी के अनुसार रेलवे को सामान्य परिस्थिति में 1 किलोमीटर तक की रेलवे लाइन पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च आता है। जिसमें  अगर रेलवे लाइन को लेकर जमीन एक्वायर (land aquire) को लेकर दी जाने वाली मुआवजा राशि (compensation amount) जोड़ दी जाएं तो यह राशि ओर बढ़ जाती है। रेलवे लाइन के सर्व के बाद डीपीआर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक के पास जाएगी। उसके बाद महाप्रबंधक के माध्यम से डीपीआर को रेलवे मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। उसके बाद रेलवे मंत्रालय डीपीआर की पूरी स्टडी करने के बाद इसे नीति आयोग (NITI Aayog) को भेज देगा। जिसके बाद अगर नीति आयोग द्वारा इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी जाती है तो रेलवे लाइन के लिए जरूरी बजट को जारी किया जाएगा।