logo

arms license अब हरियाणा में आसानी से बनेगा आर्म्स लाइसेंस, जानिए आवेदन करने का नया तरीका

arms license in Haryana अब आर्म्स लाइसेंस बनवाने को लेकर आपको ज्यादा धक्के नहीं खाने पड़ेगे।  प्रदेश सरकार द्वारा आर्म्स लाइसेंस बनवाने को लेकर शुरू किए गए ऑनलाइन प्रोर्टल (arms license online portal) की मदद से अब आर्म्स लाइसेंस बनवाना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। शुक्रवार को सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal)  ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि अब हरियाणावासियों को हथियार सबंधित 14 तरह से सुविधाएं मिलेंगी। आइए जानते है आर्म्स लाइसेंस अप्लाई (arms license apply process) करने का तरीका
 
 | 
arms license अब हरियाणा में आसानी से बनेगा आर्म्स लाइसेंस, जानिए आवेदन करने का नया तरीका

News Hindi Live Haryana] शुक्रवार को हरियाणा सीएम मनोहर लाल द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम आर्म लाइसेंस बनवाने के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया गया। जिसके चलते अब आर्म लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को पहले की तरह धक्के नहीं खाने होंगे। ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आर्म लाइसेंस बनवाना पहले से कई गुणा आसान हो जाएगा।

 

इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा के 6 जिलों में आर्म ट्रेनिंग सेंटर की भी शुरूआत की गई है। जिसके शुरू होने से लोगों को हथियार से संबधित कुल 14 तरह से सेवाओं का लाभ मिलेगा। सूत्रों की मानें तो लगातार भ्रष्टाचार को लेकर लगातार प्रदेश सरकार को शिकायते मिल रही थी जिसके चलते आर्म लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन प्रोर्टल की शुरूआत की गई। जिसके बाद एक तरफ हरियाणा में भष्ट्राचार के मामलों पर रोक लगेगी वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से किसी भी अनियमितता की गुंजाइश नहीं रहेगी। 


पहले से जल्दी होगा काम
आर्म लाइसेंस बनवाने को लेकर शुरू किए गए ऑनलाइन प्रोर्टल की जानकारी देते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अब आर्म लाइसेंस की पूरी प्रकिया 60 दिनों की बजाह 25 दिनों में पूरी हो जा जाएगी। वहीं प्रदेश सरकार की ओर से आर्म लाइसेंस को फीस 2100 रुपए निर्धारित कर दी गई है। जिसमें 1500 रुपए प्रशिक्षण के लिए, 500 रूपए आवेदन के और 100 रुपए अटल सेवा केंद्र के लिए निर्धारित किए गए है।


जानिए आर्म लाइसेंस के ऑनलाइन पोर्टल में क्या मिलेगी सुविधाएं
प्रदेश सरकार द्वारा आर्म लाइसेंस को लेकर शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल में नए आर्म लाइसेंस, लाइसेंस रिन्यूअल, किस तरह का हथियार लेना है, बिक्री और हस्तांतरण, संबंधित एरिया में वैलीडिटी की एक्सटेंशन, आउट साइड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन, क्षेत्राधिकार में पता बदलवाना, हथियार खरीदने की अवधि का एक्सटेंशन, हथियार कंर्वट करवाना आदि जैसी 14 सेवाएं उपलब्ध होंगी. वहीं सरकार द्वारा शुरू की गई इस ऑनलाइन सुविधा से दलालों का काम बिल्कुल कम हो जाएगा। 

 

जानिए आर्म लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी कागजात
हथियार चलाने का प्रमाण पत्र
मेडिकल सर्टिफिकेट
जन्म प्रमाण पत्र
आवास प्रमाण पत्र
पहचान के लिए एफिडेविड या सेल्फ डेक्लेरेशन