logo

Shani Dev upay शनि देव सावन में इन 5 राशियों की बदल देंगे किस्मत

Sawan Shani dev ke upay सावन माह में भगवान शिव (bhagwan shiv) की अपनी भक्तो पर खास कृपा रहती है लेकिन इस बार सावन (sawan upay) में शनि भगवान (shani bhagwan) भी अपने भक्तों पर बेहद खास कृपा बरसाने वाले है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सावन (sawan ke totke) माह में आने वाले अगले तीन शनिवार इन राशियों के लिए खास होते दिखाई दे रहे है। आइए जानते है शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए क्या करे उपाय (upay in hindi)
 
 | 
Shani Dev upay शनि देव सावन में इन 5 राशियों की बदल देंगे किस्मत

News Hindi Live  Sawan 2022 Saturday, Shani Dev ke Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस बार सावन माह 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस साल सावन माह में कुल चार शनिवार आ रहे है जो अपने आप में बड़ा चमत्कार है। कैलेंडर के मुताबिक सावन का पहला शनिवार 16 जुलाई, दूसरा 23 जुलाई तीसरा 30 जुलाई और अंतिम शनिवार 6 अगस्त को हो।

 

सावन के ये शनिवार कुंभ राशि (kumbh rashi) और मकर राशि (makar rashi) के लिए विशेष फलदायक साबित होने वाले है। कुंभ और मकर राशि सहित इन पांच राशियों के जातकों को शनिवार के दिन ये खास उपाय (shanidev ke upay) जरूर करने चाहिए जिनका सावन के महीने में विशेष महत्व माना जाता है।


कुंभ मकर और धनु सहित इन राशियों पर बन रहे है शनि महादशा के योग
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मौजूदा समय में शनि देव मकर राशि में विरजमान है जिसके चलते मकर राशि सहित कुंभ और धनु राशि के जातको पर शनि की साढ़ेसती (shani kee saadhesatee) चल रही है और वहीं दूसरी ओर मिथुन (mithun rashi) और तुला राशि (tula rashi) वाले जातकों पर शनि ढैय्या (Shani Dhaiyya) का प्रभाव दिखाई दे रहा है। जिसे लेकर इन राशियों के जातको को शनिदेव के प्रभाव को कम करने के लिए सावन के महीने में ये अचूक उपाय जरूर करनें चाहिए। 

 


सावन माह में शनि देव के उपाय (saavan maah mein shani dev ke upaay)
शास्त्रों के अनुसार सावन माह में शनिवार के दिन शनिदेव के साथ साथ भगवान शिव की भी पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से शनि देव को खुश किया जा सकता है।


हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार सावन महीने में आने वाले तीनों शनिवार के दिन विशेष संयोग बनता दिखाई दे रहा है जिसके चलते हमें भगवान शिव और शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिदेव भगवान शिव के शिष्य और भक्त है जिसके चलते है भगवान शिव की पूजा करके शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है। 


सावन माह में आगे आने वाले शनिवार को शनिदेव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक करना चाहिए जिससे कम समय में ही हमें शनिदेव की कृपा से हमारे कष्ट कम हो जाएंगे।


Disclaimer:  ऊपर दी गई जानकारी सिर्फ मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है जिसका Newshindilive.com इस बातों की पुष्टि नहीं करता है।